गौओं के साथ कभी मन से भी द्रोह न करें

ब्रिटिश शासन के दौरान गवर्नर रॉबर्ट क्लाइव को पता चला कि गायों की सहायता के बिना भारत में खेती करना मुश्किल है । यहाँ किसान बैलों से हल चलाते हैं, गोमूत्र को कीटनाशक तथा गोबर को खाद रूप में उपयोग करते हैं । इसीलिए सन् 1760 में उसने कोलकाता में पहला कत्लखाना खुलवाया जिसमें प्रतिदिन 30,000 से ज्यादा गायों-बैलों की हत्या होने लगी तथा कुछ ही समय में अन्य स्थानों में भी कई कत्लखाने खुलवाये गये । गायों की कमी से जैविक खाद और गोमूत्र की उपलब्धता घट गयी, जिससे लोग औद्योगिक खादों का उपयोग करने को बाध्य हो गये । ‘महाभारत’ (अनुशासन पर्व : 81.34) में आता है :
द्रुह्येन्न मनसा वापि गोषु नित्यं सुखप्रदः ।
अर्चयेत सदा चैव नमस्कारैश्च पूजयेत् ।।
‘गौओं के साथ कभी मन से भी द्रोह न करे, उन्हें सदा सुख पहुँचाये, उनका यथोचित सत्कार करे और नमस्कार आदि के द्वारा उनका पूजन करता रहे ।’
इसी शास्त्र-वचन का उल्लंघन करने से रॉबर्ट क्लाइव शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और राजनीतिक समस्याओं से ग्रस्त होकर अल्पायु में ही आत्महत्या करके मर गया ।
जिन्होंने भी गायों को सताने का पाप किया है उन्हें उसका फल अवश्य ही भुगतना पड़ा और जिन्होंने गौसेवा की उनका जीवन खुशहाल हुआ है, सुख-समृद्धि व शांति से सम्पन्न हुआ है ।
गायों में अपने परिवार के सदस्यों की तरह हमारे सुख-दुःख के प्रति संवेदनशीलता देखने को मिलती है, तभी तो गाय को माता के रूप में माना गया है ।
आपदाकाल में गायों ने बचायी जान
गढ़मुक्तेश्वर (उ.प्र.) में ब्रह्मचारी रामचन्द्र नामक एक तपस्वी अपनी माँ के साथ रहते थे । वे गायों की बड़े प्रेम से सेवा करते थे । माँ गायों को जब ‘गंगादेई’, ‘जमुनादेई’ आदि नामों से पुकारतीं तो वे दौड़ी-दौड़ी आती थीं । जंगल से गायों के आने में तनिक भी देर हो जाती थी तो वृद्ध माँ गायों को ढूँढ़ने जंगल में चली जाती थीं । किसी दिन गायें आ जातीं और मैया न दिखतीं तो वे रँभाने लगतीं तथा मैया को ढूँढ़ने लगती थीं ।
एक दिन रामचन्द्रजी किसी दूसरे गाँव गये थे । दोपहर के समय भयंकर आँधी आयी और टीनवाली झोंपड़ी, जिसमें मैया रहती थीं, उखड़ गयी व टीन मैया के ऊपर गिरे जिससे वे दब गयीं । उन्होंने सोचा, ‘इस निर्जन स्थान में कौन इन टीनों से मुझे निकालेगा ?’
शाम को जंगल से सभी गायें आयीं । झोंपड़ी टूटी पड़ी देख व मैया को न पा के वे रँभाने लगीं । मैया ने आवाज दी : ‘‘अरी गंगादेई ! मैं तो टीनों के नीचे दबी हूँ ।’’
गायें आवाज सुनते ही मैया को बचाने आयीं और एक साथ अपने सींगों से टीनों को उठा लिया, जिससे मैया बाहर निकलीं । फिर गायें आँखों में आँसू भरकर मैया को चाटने लगीं ।
संत उड़िया बाबाजी ने जब यह घटना सुनी तो उन्होंने उन वृद्ध माँ से कहा : ‘‘मैया ! जो उत्तम गति बड़े-बड़े ज्ञानियों-ध्यानियों, त्यागी-तपस्वियों को भी मिलनी दुर्लभ है, ऐसी उत्तम गति तुम्हें अनायास इन पूज्या गौमाताओं की कृपा से अवश्य प्राप्त होगी, इसमें तनिक भी संदेह नहीं है ।’’   
-----------------------------------------------------------------------